माउंट आबू

विकिट्रैवल से
एशिया : दक्षिण एशिया : भारत : राजस्थान : माउंट आबू
Wrh2 (चर्चा | योगदान) द्वारा परिवर्तित २१:४२, ११ सितम्बर २०११ का अवतरण

(अन्तर) ← पुराना अवतरण | सामयिक अवतरण (अन्तर) | अगला अवतरण→ (अन्तर)
यहाँ जाएँ: परिभ्रमण, खोज

समुद्र तल से 1220मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट आबू भारत के एक प्रदेश राजस्थान का एकमात्र पहाड़ी नगर है। नीलगिरी की पहाड़ियों पर बसे माउंट आबू की भौगोलिक स्थित और वातावरण राजस्थान के अन्य शहरों से भिन्न व मनोरम है। यह स्थान राज्य के अन्य हिस्सों की तरह गर्म नहीं है। माउंट आबू हिन्दु और जैन धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है।

पहुँचें[बदलें]

वायु मार्ग से-

निकटतम हवाई अड्डा उदयपुर यहां से 185किमी.दूर है। उदयपुर से माउंट आबू पहुंचने के लिए बस या टैक्सी की सेवाएं ली जा सकती हैं।

रेल मार्ग से-

नजदीकी रेलवे स्टेशन आबू रोड 28किमी.की दूरी पर है जो अहमदाबाद,दिल्ली,जयपुर और जोधपुर से जुड़ा है।

सड़क मार्ग से-

माउंट आबू देश के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग के जरिए जुड़ा है। दिल्ली के कश्मीरी गेट बस अड्डे से माउंट आबू के लिए सीधी बस सेवा है। राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें दिल्ली के अलावा अनेक शहरों से माउंट आबू के लिए अपनी सेवाएं मुहैया कराती हैं।

घूमें[बदलें]

देखें[बदलें]

दिलवाड़ा जैन मंदिर- इन मंदिरों का निर्माण ग्यारहवीं और तेरहवीं शताब्दी के बीच हुआ था। यह शानदार मंदिर जैन धर्म के र्तीथकरों को समर्पित हैं। दिलवाड़ा के मंदिरों में विमल वासाही मंदिर प्रथम र्तीथकर को समर्पित सर्वाधिक प्राचीन है जो 1031 ई.में बना था। बाईसवें र्तीथकर नेमीनाथ को समर्पित लुन वासाही मंदिर भी काफी लोकप्रिय है। यह मंदिर 1231ई.में वास्तुपाल और तेजपाल नामक दो भाईयों द्वारा बनवाया गया था। दिलवाड़ा जैन मंदिर परिसर में पांच मंदिर संगमरमर का हैं। मंदिरों के लगभग 48स्तम्भों में नृत्यांगनाओं की आकृतियां बनी हुई हैं। दिलवाड़ा के मंदिर और मूर्तियां मंदिर निर्माण कला का उत्तम उदाहरण हैं।

नक्की झील- नक्की झील माउंट आबू का एक बेहतरीन पिकनीक स्थल है। कहा जाता है कि एक हिन्दु देवता ने अपने नाखूनों से खोदकर यह झील बनाई थी। इसीलिए इसे नक्की (नख या नाखून)नाम से जाना जाता है। झील से चारों ओर के पहाड़ियों का नजारा बेहद सुंदर दिखता है। इस झील में नौकायन का भी आनंद लिया जा सकता है।

गोमुख मंदिर- इस मंदिर परिसर में गाय की एक मूर्ति है जिसके सिर के ऊपर प्राकृतिक रूप से एक धारा बहती रहती है। इसी कारण इस मंदिर को गोमुख मंदिर कहा जाता है। संत वशिष्ठ ने इसी स्थान पर यज्ञ का आयोजन किया था। मंदिर में अरबुआदा सर्प की एक विशाल प्रतिमा है। संगमरमर से बनी नंदी की आकर्षक प्रतिमा को भी यहां देखा जा सकता है।

सनसेट प्वाइंट- नक्की झील के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सनसेट प्वांइट से डूबते हुए सूरज की खूबसूरती को देखा जा सकता है। यहां से दूर तक फैले हरे भरे मैदानों के दृश्य आंखों को सुकून पहुंचाते हैं। सूर्यास्त के समय आसमान के बदलते रंगों की छटा देखने सैकड़ों पर्यटक यहां आते हैं।

माउंट आबू वन्यजीव अभ्यारण्य- यह अभ्यारण्य मांउट आबू का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यहां मुख्य रूप से तेंदुए, स्लोथबियर,वाइल्ड बोर,सांभर,चिंकारा और लंगूर पाए जाते हैं। 288वर्ग किमी.में फैले इस अभ्यारण्य की स्थापना 1960में की गई थी। यहां पक्षियों की लगभग 250और पौधों की 110से ज्यादा प्रजातियां देखी जा सकती हैं। पक्षियों में रुचि रखने वालों के लिए उपयुक्त जगह है।

अचलगढ़ किला व मंदिर- दिलवाड़ा के मंदिरों से 8किमी.उत्तर पूर्व में यह किला और मंदिर स्थित हैं। अचलगढ़ किला मेवाड़ के राजा राणा कुंभ ने एक पहाड़ी के ऊपर बनवाया था। पहाड़ी के तल पर 15वीं शताब्दी में बना अचलेश्वर मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। कहा जाता है कि यहां भगवान शिव के पैरों के निशान हैं। नजदीक ही 16वीं शताब्दी में बने काशीनाथ जैन मंदिर भी हैं।

गुरु शिखर- माउंट आबू से 15किमी.दूर गुरु शिखर अरावली पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी है। पर्वत की चोटी पर बने इस मंदिर की शांति दिल को छू लेती है। मंदिर की इमारत सफेद रंग की है। यह मंदिर भगवान विष्णु के अवतार दत्तात्रेय को समर्पित है। मंदिर से कुछ ही दूरी पर पीतल की घंटी है जो माउंट आबू को देख रहे संतरी का आभास कराती है। गुरु शिखर से नीचे का दृश्य बहुत की सुंदर दिखाई पड़ता है।

गतिविधियाँ[बदलें]

खरीदें[बदलें]

नक्की झील के किनारे बनी दुकानों से राजस्थानी शिल्प का सामान खरीदा जा सकता है। यहां की संगमरमर पत्थर से बनी मूर्तियों और सूती कोटा साड़ियां काफी लोकप्रिय है। यहां की दुकानों से चांदी के आभूषणों की खरीददारी भी की जा सकती है।

खाएँ[बदलें]

पीयें[बदलें]

रात बितायें[बदलें]

होटल हिलटन

सुविधाएं-स्वीमिंग पूल,रेस्टोरेंट,ट्रैवल डेस्क,साइबर कैफे,मनी एक्सचेंज,टी.वी.,रूम सर्विस,हैल्थ सेंटर,बार,कॉन्फ्रेंस हॉल

होटल हिलॉक

दूरभाष-238463 सुविधाएं-स्वीमिंग पूल,कॉफी शॉप,ट्रैवल डेस्क,मनी एक्सचेंज,हेल्थ सेंटर,रूम सर्विस,टी.वी.,बार, रेस्टोरेंट

होटल शिखर

दूरभाष-238944 सुविधाएं-बार,रेस्टोरेंट,ट्रैवल डेस्क,लॉड्री

पैलेस होटल

सुविधाएं-रेस्टोरेंट,कॉन्फ्रेंस हॉल,ट्रैवल डेस्क,मनी एक्सचेंज,इंडोर गेम्स,टी.वी.,रूम सर्विस

इसके अलावा जयपुर हाउस,होटल शिखर,मुश्किल आसान गेस्ट हाउस और श्री गणेश होटल में भी ठहरा जा सकता है।

निकलें[बदलें]

संस्करण

क्रियाएँ

Docents

अन्य भाषाएँ